विटामिन E से मिलते हैं स्किन और बालों को कई फायदे

Spread the love
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

विटामिन E फॉर हेयर

विटामिन E कैप्सूल के फायदे

विटामिन E फॉर हेयर – विटामिन E कैप्सूल आपके बालो और त्वचा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इन कैप्सूल की मदद से आप अपने फटे हुए होंठों को मुलायम बना सकते है। इससे आप अपने आँखों के नीचे काले घेरो को कम कर सकते है। यहाँ तक की अपने स्ट्रेच मार्क्स को भी कम कर सकते है। इसके और भी बहुत से फायदे आपको मिलेंगे तो आज आपको जानने को मिलेगा की विटामिन E के क्या-क्या फायदे होते है। तो यहाँ आपको विटामिन E फॉर हेयर की पूरी जानकारी मिलेगी।

तो सबसे पहले जान ले की विटामिन E कैप्सूल का एक पत्ता करीब 20 रुपए का आता है जो की आपको किसी भी मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जायेगा। आपको करना सिर्फ इतना है की एक कैप्सूल ले और साफ़ हाथो से एक पिन की मदद से उसका जेल एक कटोरी में निकाल ले। आप चाहे तो इसे ऐसे ही इस्तमाल कर सकते है या तो इसको ओलिव आयल या कोकोनट आयल के साथ मिक्स कर के अपनी त्वचा और बालो में लगा ले। यदि आपके पास यह तेल नहीं है तो आप किसी भी तेल के साथ इसको मिला सकते है। जिससे की इसको लगाना आसान हो जयेगा।

विटामिन E में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारी त्वचा और बालो के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके ब्यूटी बेनिफिट्स के कारण आजकल पार्लर में भी काफी फेसिअल जैसे मेनिक्योर ,पेडीक्योर और हेयर ट्रीटमेंट के लिए विटामिन E काफी इस्तमाल की जाती है। तो आईये जानते है की विटामिन E की कैप्सूल हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे देती है।

फटे होंठो को बनाये खूबसूरत

चाहे फटे होंठो को ठीक करना हो या चाहे चमकदार बनाना हो। विटामिन E कैप्सूल दोनों ही केस में बहुत फायदेमंद साबित होते है। इसके लिए सबसे पहले होठों को पानी से धो ले और उसके बाद विटामिन E के आयल से मसाज करे। आप चाहे तो डायरेक्ट कैप्सूल के जेल को निकाल कर होंठो में लगा सकते है और चाहे तो इसे आधा चम्मच बादाम के तेल के साथ मिलाकर फिर लगायें। अगर रात में सोने से पहले लगायेंगे तो इसका फायदा ज्यादा मिलेगा। अगर आपके होठों का कलर डार्क है। तो इसको रोज इस्तमाल करने से वह भी हल्का हो जयेगा। इसके बाद आपके होंठ सुन्दर और गुलाबी रंग के हो जायेंगे।

चेहरे के लिए

विटामिन E जिसे की त्वचा के लिए स्किन विटामिन भी कहाँ जाता है। जिसमे त्वचा को ठीक करने की बहुत सी प्रॉपर्टी है। तो आपकी त्वचा की जितनी भी परेशानी है जैसे की पिम्पल ,एक्ने ,डार्क स्पॉट, ड्राई स्किन। वह सब इससे ठीक की जा सकती है। यह आपकी त्वचा को कोमल और नर्म रखता है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट बहुत अच्छी मात्रा में होते है। जो की आपकी ख़राब त्वचा के सेल्स को रिपेयर कर सकते है। यह आपकी त्वचा में झुर्रियाँ पड़ने से भी बचाता है या आपको लगने लगे की आपकी त्वचा में झुर्रियाँ पड़ने लगी है तो आप घर बैठे ही अपना ट्रीटमेंट खुद से कर सकती है।

एंटी रिंकल मास्क बनाने के लिए आपको लेना है ,विटामिन E के दो कैप्सूल और उसमे मिलाना है एक चम्मच दही ,एक चम्मच शहद , एक चम्मच निम्बू का रस। इस मास्क को कम से कम आधा घंटा लगाकर रखे और फिर पानी से धो ले। इसे हफ्ते में कम से कम तीन बार इस्तमाल करे और फिर उसका रिजल्ट देखे। उसी तरह अगर पिम्पलस हो या चेहरे में दाग ,धब्बे हो तो आप विटामिन E कैप्सूल से जेल निकालकर सीधा ही अपने त्वचा में लगाए। इसे लगाने से पहले चेहरा अच्छे से धो ले। उसके बाद ही जेल लगाये।। रात को सोने से पहले लगाएंगे तो ज्यादा फयदा मिलेगा और सुबह उठ कर ही चेहरा धोये। एक से दो हफ्तों में ही आपको फर्क दिखने लगेगा। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो पहले पैच टेस्ट जरूर करे।

आँखों के लिए

आँखों के नीचें पड रहे काले घेरे या थकी हुई आँखों के लिए इसका इस्तमाल अच्छा माना जाता है। आप विटामिन E कैप्सूल के निकले हुए जेल को अपने लोशन के साथ मिलाकर अपनी आँखों के नीचे लगायें और रात भर के लिए छोड़ दे। इसका असर आपको कुछ ही दिन में दिखने लगेगा।

बालो ले लिए

विटामिन E फॉर हेयर – विटामिन E बालो के लिए भी बहुत बढ़िया है। इसके इस्तमाल से भी बाल घने और मजबूत बनते है। इससे दो मुँहे बालो को भी ठीक किया जा सकता है, डैंड्रफ को भी हटाया जा सकता है, बालो का झड़ना रोका जा सकता जा सकता है और यहाँ तक की बालो को जल्दी सफेद होने भी बचाया जा सकता है। आप विटामिन E की कैप्सूल से जेल को निकाल कर शैम्पू के बोतल या तेल में मिलाकर भी लगा सकते है।

नाखूनों के लिए

आमतौर पर लड़कियों को लम्बे नाख़ून रखना पसंद होता है लेकिन काम करते वक़्त लम्बे नाख़ून टूट जाते है। तो इससे बचने के लिए आपको बादाम के तेल में एक विटामिन E का जेल मिलाकर अपने नाखुनो पर लगातार लगाना है। इससे आपके नाख़ून मजबूत भी बनेंगे और काफी लम्बे भी बनेंगे।

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए

महिलाओँ में प्रेगनेंसी के दौरान सबसे ज्यादा स्ट्रेच मार्क के समस्या देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप विटामिन E की दो कैप्सूल का जेल ले और उसे नारियल तेल या बादाम तेल में मिलाकर लगायें। इससे यह दाग हलके पड जायँगे।

एड़ियों के लिए

सर्दियों में अक्सर हमारी ऐड़िया फटने लगती है। इससे बचने के लिए एक विटामिन E कैप्सूल का जेल ले और उसे बादाम के तेल में मिलाकर एड़ियों की मसाज़ करे। इससे आपकी फटी एड़िया ठीक भी हो जयेगी और मुलयाम भी रहेंगी।


Spread the love
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *